>

Welcome Note स्वागत लेख

Welcome Note स्वागत लेख

दोस्तों webpandithindi की दुनिया में आपका स्वागत है। वेब पण्डित के माध्यम से मैं आपको पाण्डित्य के नए रूप से परिचित कराना चाहूँगा, आशा है...

शुक्रवार, 3 अगस्त 2018

पाण्डित्य और ज्योतिष क्या एक मिथक है? Punditya and astrology is a myth?

जैसा कि पिछले Welcome Note स्वागत लेख में मैंने चर्चा की कि किस तरह हम अपने लिए सर्व समर्थ मार्गदर्शक की खोज में लगे रहते हैं और सब कुछ उसी के ऊपर छोड़ देना चाहते हैं।
जी हाँ, मै उन सभी महानुभाव से पूछना चाहता हूँ कि क्यों लोग डरकर अनुष्ठान(Ritual) संपन्न करते हैं, क्यों अपने बच्चों की जन्मपत्री बदलकर विवाह का मिलान कराते हैं?क्यों सब कुछ ग्रहों पर छोड़ देते हैं।
आखिर ऐसा करते क्यों  हैं लोग?क्या वो अपने भविष्य को नही समझ पाते या अपने बच्चों से ऊब जाते हैं?
खासकर लड़कियों से और कुछ लोग तो लड़कों के मामले में भी धैर्य धारण नहीं कर सकते।
और इन्ही सब बातों का फायदा आजकल गुरु लोग उठाते हैं।चूँकि हमारा दिमाग दूसरे के विचारों से सम्प्रेषित होता है ( Our brain is communicated with the thoughts of others) अतः हमें अन्त तक पता नही चल पाता कि हमारी समस्या(Problem) क्या है?
और हमारी psychological dealing होने लगती है।
हमारा बहुत सारा धन और समय नष्ट हो जाता है, अन्त में हम अपने-आप को वहीं खड़ा पाते हैं जहाँ से हमने शुरू किया था।
आजकल पाण्डित्य और ज्योतिष की दुकानें जगह-जगह पर सजी हुई हैं।सब अपने अनुसार जातकों की समस्या का समाधान करते हैं, उनमें कुछ लोग मुफ्त के नाम पर कुछ धर्म के नाम पर तो कुछ लोक कल्याण के नाम पर समस्या समाधान करते हैं।
अब इनमें धर्म आदि के नाम पर या सशुल्क सेवा तक ठीक है ये लोग कुछ हदतक शास्त्रों के निर्देश का पालन करने की कोशिश करते हैं।लेकिन मुफ्त के नाम पर जो सेवा करते हैं वो तो और भी खतरनाक हैं क्योंकि वो तो पूरा विधान ही अपने अनुसार रचते हैं।इनकी कोई काट नही होती कारण इनकी सारी रचनाएं खुद इनकी ही होती हैं जो दूसरे के पास नहीं हो सकती।और ये सर्व समर्थ धीरे-धीरे अपने आप को ईश्वर के समकक्ष बैठा लेते हैं।
फिर ज्योतिष, कर्मकाण्ड, तन्त्र, मन्त्र, यन्त्र आदि सभी विधाएं इनकी मुट्ठी में होती हैं।जो इनके प्रभाव में आ जाता है, वो इनमें और ईश्वर में भेद नहीं समझता है अर्थात इन्ही को ईश्वर मानने लगता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें